Header Ads

गर्मियों में घुमने के लिए भारत की Top 15 बेस्ट जगह || best places to visit in summer in India with family in 2023

 गर्मियों में घुमने के  लिए  भारत की Top 15 बेस्ट जगह || best places to visit in summer in India with family in 2023


हेलो दोस्तों गर्मियां शुरू हो गई है और अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियां मैं कहीं बाहर घूमने जाने की सोच रहे हैं तो हम आपको बताने वाले हैं  भारत मे गर्मी के मौसम में घूमने के लिए कहीं खूबसूरत जगहों के बारे मे,तो last तक  इस article  को जरूर पढ़ें।


Top 15 places visit in summer in India



Best places to visit in summer in India:

1. Ladakh(लद्दाख ):

भारत का सबसे उत्तरी क्षेत्र, लद्दाख, उच्च दर्रों और लुभावने दृश्यों का देश है। इस क्षेत्र में हिमालय और काराकोरम पर्वत श्रृंखलाएं स्थित हैं, जिनकी अपनी संस्कृति, भाषा और जीवन शैली भी है। लद्दाख एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपने प्राकृतिक वैभव, साहसिक गतिविधियों और आध्यात्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।


Ladakh



2. Darjiling( दार्जिलिंग) : 

 दार्जिलिंग, भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। अपने प्राकृतिक सुंदरता ,चाय के बागान और अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाने वाला दार्जिलिंग दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 


Darjiling (दार्जिलिंग)



3. Shimla( शिमला) : 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला, भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। जो अपने औपनिवेशिक वास्तुकला ,ठंडी जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

Shimla (शिमला)



4. manali (मनाली ):  

हिमाचल प्रदेश के उत्तरी राज्य में स्थित मनाली (manali )भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। manali अपनी एडवेंचर एक्टिविटीज जैसे -राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग , ट्रैकिंग और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाने वाला मनाली दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Manali (मनाली)



5. Nainital( नैनीताल):

नैनीताल भारत के उत्तरी राज्य उत्तराखंड में स्थित एक मनोरम हिल स्टेशन है। यह अपनी शांत प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। नैनीताल में कई आकर्षण हैं जो किसी भी यात्री के लिए जरूरी है। 

Nainital (नैनीताल)



6. Coorg (कुर्ग):  

कुर्ग, जिसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। कर्नाटक के दक्षिण -पश्चिम राज्य में स्थित एक मनोरम हिल स्टेशन है ।अपनी हरी -भरी हरियाली ,कॉफी के बागानों  और धुंधली पहाड़ियों के लिए जाना जाता है ।


Coorg


7. Munnar(मुन्नार): 

 Munnar(मुन्नार) ,भारत के राज्य केरल में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। मुन्नार अपने चाय बागानों , waterfalls  और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है ।

Munnar (मुन्नार)



8.Ooty( ऊटी):

ऊटी (ooty) ,  दक्षिण राज्य  तमिलनाडु में स्थित एक मनोरम हिल स्टेशन है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता ,चाय बागानो, और सुखद जलवायु के लिए जाना जाने वाला ooty भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।


Ooty (ऊटी)



9. Mussoorie (मसूरी):

 Mussoorie( मसूरी), भारत के उत्तरी राज्य उत्तराखंड में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। हिमालय के लुभावने दृश्यों ,हरी -भरी हरियाली और सुहावने मौसम के लिए जानी जाने वाली मसूरी को अक्सर पहाड़ियों की रानी कहा जाता है ।

Mussoorie (मसूरी) hill station



10. Andaman Nicobar island: 

अंडमान और निकोबार दीप समूह भारत के पूर्वी तट से दूर बंगाल की खाड़ी में स्थित दीपू का एक समूह है जो  अपने प्राचीन समुद्र तटों,  क्रिस्टल क्लियर वॉटर और वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है

Andaman Nicobar island


11. Mahabaleshwar (महाबलेश्वर):

Mahabaleshwar(महाबलेश्वर), भारत के महाराष्ट्र के पश्चिम घाट में स्थित एक सुंदर हिल स्टेशन है।यह  अपने हरे-भरे जंगलों, जगमगाते झरनों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।


Mahabaleshwar hill station,  maharashtra



 12. Panchmarhi (पंचमढ़ी):

 Panchamarhi (पंचमढ़ी), भारत के मध्य प्रदेश के सतपुड़ा रेंज में स्थित एक छिपा हुआ रत्न  हैं।  यह एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो अपने प्राकृतिक सुंदरता, waterfalls और गुफाओं के लिए जाना जाता है। 

Panchamarhi, मध्यप्रदेश



13. Mount Abu (माउंट आबू) :

 Mount Abu (माउंट आबू),  को राजस्थान का oasis भी कहा जाता है यह अरावली पहाड़ियों से गिरा हुआ एक खूबसूरत हिल स्टेशन है  और अपने सुखद जलवायु ,प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है

Mount Abu hill station





 14. Kodaikanal( कोडाईकनाल) :

 दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में स्थित कोडाईकैनाल (kodaikanal) पलानी पहाड़ियों में बसा एक सुरम्य हिल स्टेशन है। अपने शांत वातावरण, लुभावने परिदृश्य और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाने वाला कोडाईकैनाल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है
Kodaikanal hill station


 15. Tawang( तवांग): 

भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग, हिमालय की गोद में बसा एक आश्चर्यजनक रूप से सुंदर शहर है। और अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और जीवंत परंपराओं के लिए जाना जाता है  पूर्वोत्तर भारत की अनछुई सुंदरता का पता लगाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को तवांग अवश्य जाना चाहिए। तवांग इसकी प्राकृतिक सुंदरता ,बौद्ध मठों और ट्रैकिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। 

Tawang



यह सभी स्थान चिलचिलाती गर्मी में आपको एक ताजा विश्राम प्रदान कर करेंगे। और ये सब भारत में लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।  अपनी यात्रा की पहले से योजना बनाएं और अंतिम समय में किसी भी परेशानी से बचने के लिए अपने आवास (hotels)और गतिविधियों को पहले से बुक कर ले। 

जिन स्थानों पर आप जाने की योजना बना रहे हैं उनके लिए उपयुक्त कपड़े और gears  ले जाना नहीं भूले।   कुछ स्थानों पर बहुत अधिक वर्षा हो सकती हैं जबकि अन्य शुष्क और गर्म हो सकते हैं स्थानीय मौसम की स्थिति पर पहले से रिसर्च कर ले और उसी के अनुसार अपनी पैकिंग करें।

साथ ही कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यात्रा करते समय सभी आवश्यक दिशा निर्देशों और सावधानियों का पालन करें। अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र और  अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट साथ रखना सुनिश्चित करें ।सुरक्षित रहे और  अपनी गर्मियों की छुट्टी का आनंद लें।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.