Header Ads

लद्दाख में टॉप 15 घुमने की जगह || top 15 places to visit in Ladakh in hindi 2023


लद्दाख में टॉप 15 घुमने की जगह || top 15 places to visit in Ladakh in hindi 2023

लद्दाख उत्तरी भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य में एक आश्चर्यजनक क्षेत्र है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, और यह अपने लुभावने दृश्यों, विशिष्ट संस्कृति और जीवन शैली के लिए प्रसिद्ध है। हम इस लेख में  Ladakh के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थलों के बारे मे  विस्तार से बताएँगे।


                
         

 Ladakh tourist attractions( लद्दाख पर्यटक आकर्षण):


 Tso Pangong lake (पैंगोंग त्सो झील):


लद्दाख में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक पैंगोंग त्सो झील है। यह 134 किमी लंबी एक आश्चर्यजनक झील है, जिसका अधिकांश हिस्सा तिब्बत में है और समुद्र तल से 4,350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। झील अपने क्रिस्टलीय नीले पानी में दिन के समय रंग परिवर्तन के लिए प्रसिद्ध है। लद्दाख जाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह अवश्य ही देखने योग्य स्थान है। झील लेह से लगभग 160 मील की दूरी पर है, और कार द्वारा यात्रा का समय लगभग 5 घंटे है। झील के किनारे आप अपना camp लगाने  का विकल्प है, या फिर  आसपास के किसी गेस्टहाउस में ठहर सकते है।

Tso Pangong lake Ladakh



Nubra Valley (नुब्रा घाटी) :

लद्दाख में एक और स्थान जो अवश्य देखा जाना चाहिए, नुब्रा घाटी है। समुद्र तल से 3,048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह एक प्यारी घाटी है। घाटी अपनी विशिष्ट topography (स्थलाकृति) के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें रेत के टीले, पहाड़ और वनस्पति शामिल हैं। घाटी लेह से लगभग 150 मील की दूरी पर है और वहां कार द्वारा 4-5 घंटे में पहुंचा जा सकता है। आप घाटी में शिविर लगा सकते हैं या पास के गेस्टहाउस में रह सकते हैं।

Nubra Valley Ladakh


Leh palace (लेह पैलेस):


लेह के केंद्र में, एक आश्चर्यजनक इमारत है जिसे लेह पैलेस कहा जाता है। इतिहास या वास्तुकला में रुचि रखने वाले किसी  भी व्यक्ति को वहां  जरूर जाना चाहिए। लद्दाख शाही परिवार महल में रहता था, जिसे 17वीं शताब्दी में बनाया गया था। शाही परिवार की कलाकृतियाँ और चित्र अब वहाँ एक संग्रहालय में प्रदर्शित हैं। महल सुविधाजनक रूप से शहर के केंद्र में स्थित है और जनता के लिए खुला है।

Leh palace in Leh-Ladakh


Shanti Stupa (शांति स्तूप):

लेह आश्चर्यजनक बौद्ध स्तूप का घर है जिसे शांति स्तूप के नाम से जाना जाता है। यह लेह में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है और इसका निर्माण 1990 के दशक में विश्व शांति को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया था। स्तूप, जो एक पहाड़ी पर स्थित है, लेह और आसपास की चोटियों के लुभावने दृश्य प्रदान करता है। लेह जाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक अवश्य देखने योग्य स्थान है।

Shanti Stupa Leh-Ladakh


Magnetic Hill( मैग्नेटिक हिल):

लद्दाख का मैग्नेटिक हिल एक विशिष्ट पर्यटन स्थल है। यह लेह से लगभग 30 किलोमीटर दूर है और अपने चुंबकीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यहां तक ​​कि जब कोई कार न्यूट्रल गियर में होती है, तो पहाड़ी उसे ऊपर की ओर खींचने के लिए जानी जाती है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, और कई आगंतुक यहां चुंबकीय आकर्षण को महसूस करने के लिए आते हैं।

Magnetic Hill Leh-Ladakh


Hemis National Park (हेमिस राष्ट्रीय उद्यान ):

 लद्दाख में, हेमिस नेशनल पार्क नामक एक आश्चर्यजनक राष्ट्रीय उद्यान है। यह अपनी विशिष्ट जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें लाल लोमड़ी, हिमालयी काले भालू और हिम तेंदुए शामिल हैं। पार्क में रहने वाली अन्य असामान्य पक्षी प्रजातियों में कई शामिल हैं। प्रकृति या वन्य जीवन में रुचि रखने वाले व्यक्तियों को  वहां जाना चाहिए। पार्क लेह से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Hemis National Park Leh-Ladakh


Khardung La Pass (खारदुंग ला दर्रा):

खारदुंग ला दर्रा दुनिया के सबसे ऊंचे मोटरेबल पास में से एक है। समुद्र तल से 5,359 मीटर की ऊंचाई पर, यह क्षेत्र  पहाड़ों के लुभावने दृश्य प्रदान करता है। adventure  के लिए यह एक लोकप्रिय गंतव्य है और कई लोग यहां बाइक चलाने के लिए आते हैं। यह दर्रा लेह से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Khardung La Pass Leh-Ladakh


Zanskar Valley (जांस्कर घाटी):

लद्दाख का ज़ांस्कर क्षेत्र एक आश्चर्यजनक क्षेत्र है। यह पहाड़ों, नदियों और ग्लेशियरों सहित विशिष्ट दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। घाटी अपनी परंपराओं और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। घाटी, जो लेह से लगभग 250 मील की दूरी पर है, प्रकृति और रोमांच का आनंद लेने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य ही देखने योग्य स्थान है। घाटी में, आप टहलने या रिवर राफ्टिंग एडवेंचर पर जा सकते हैं।


Zanskar Valley Leh-Ladakh


Sputik monastery (स्पितुक मठ):

स्पितुक मठ एक आश्चर्यजनक मठ है जो लेह से लगभग 8 किलोमीटर दूर स्थित है। लद्दाख के सबसे पुराने मठों में से एक हैं, यह अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और विशिष्ट बौद्ध कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है। मठ में कई बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग भी रहते हैं। अध्यात्म या इतिहास में रुचि रखने वाले किसी को भी वहां जाना चाहिए।


Sputik monastery Leh-Ladakh



Tso Moriri lake (त्सो मोरीरी झील):


एक आश्चर्यजनक झील, त्सो मोरीरी झील, समुद्र तल से 4,522 मीटर ऊपर स्थित है। यह अपने ईथर नीले समुद्र के लिए प्रसिद्ध है और लुभावनी दृश्यों से घिरा हुआ है। झील के आसपास कई लुप्तप्राय पक्षी प्रजातियां पाई जा सकती हैं। वन्य जीवन और बाहरी गतिविधियों में रुचि रखने वाले किसी को भी वहां जाना चाहिए। झील लेह से लगभग 240 मील की दूरी पर है, और वहाँ कार से यात्रा करने में 7-8 घंटे लगते हैं।

Tso Moriri lake Leh-Ladakh


Lamayuru monastery (लामायुरु मठ):

सुंदर लामायुरू मठ लेह से लगभग 120 किलोमीटर दूर है। लद्दाख के सबसे बड़े और सबसे पुराने मठों में से एक, यह अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और विशिष्ट बौद्ध कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है। मठ में कई बौद्ध भिक्षु भी रहते हैं। अध्यात्म या इतिहास में रुचि रखने वाले किसी को भी वहां जाना चाहिए।

Lamayuru monastery Leh-Ladakh


Alchi monastery( अलची मठ):


सुंदर अलची मठ एक मठ है जो लेह से लगभग 70 किलोमीटर दूर है। लद्दाख के सबसे बड़े और सबसे पुराने मठों में से एक, यह अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और विशिष्ट बौद्ध कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है। मठ में कई बौद्ध भिक्षु भी रहते हैं। अध्यात्म या इतिहास में रुचि रखने वाले किसी को भी वहां जाना चाहिए।

Alchi monastery Leh-Ladakh


Kargil town(कारगिल):


लद्दाख में कारगिल नाम का खूबसूरत शहर  है। इसकी विशिष्ट संस्कृति और परंपराओं के कारण ,इतिहास और संस्कृति में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को इस  स्थान पर अवश्य जाना चाहिए। यह बस्ती लेह से लगभग 210 किमी दूर है, और वहां ड्राइव करने में 6-7 घंटे लगते हैं। स्थानीय संस्कृति के बारे में जानने के लिए, आप शहर में टहल सकते हैं और बाज़ारों के पास रुक सकते हैं।

Kargil town Leh-Ladakh


Zanskar River (जांस्कर नदी):


सुंदर जांस्कर नदी लद्दाख में स्थित है। यह अपनी विशिष्ट स्थलाकृति के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें गहरी घाटी और रैपिड्स शामिल हैं। विभिन्न असामान्य मछली प्रजातियाँ हैं जो नदी में रहती हैं। रोमांचक ट्रिप  के लिए यह एक लोकप्रिय गंतव्य है, और कई आगंतुक यहां रिवर राफ्टिंग करने के लिए आते हैं। सड़क मार्ग से नदी तक की यात्रा, जो लेह से लगभग 260 मील की दूरी पर है, में 8 से 9 घंटे लगते हैं।

Zanskar River Leh-Ladakh


Stok palace Museum (स्टॉक पैलेस संग्रहालय):


लेह में खूबसूरत स्टोक पैलेस संग्रहालय  है। यह लद्दाख शाही राजवंश के पूर्व घर स्टोक पैलेस में स्थित है। संग्रहालय में शाही परिवार की कलाकृतियों और चित्रों का संग्रह है। इतिहास और संस्कृति में दिलचस्पी रखने वालों को वहां जाना चाहिए।

Stok palace Museum Leh-Ladakh



What was Ladakh famous for?

लद्दाख की सबसे उल्लेखनीय विशेषताएं इसके खूबसूरत परिदृश्य, साफ आसमान, ऊंचे पर्वत दर्रे, लंबी साहसिक साहसिक गतिविधियां, बौद्ध मठ और त्योहार हैं।

अंत में, लद्दाख का उत्तरी भारतीय क्षेत्र आश्चर्यजनक है और कई पर्यटक के आकर्षण का केन्द्र है। लद्दाख शानदार झीलों से लेकर आकर्षक मठों तक सभी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है। यदि आप लद्दाख में छुट्टियों की योजना बना रहे हैं तो इनमें से कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर जाने पर विचार करें।



script>mbtTOC(); script>mbtTOC();

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.