Header Ads

Manali tourism, India in hindi : best time,places,activities, travel guide 2023 in hindi

Manali-charming hill station in the Himalayas   ||   मनाली-हिमालय में आकर्षक हिल स्टेशन


हिमाचल प्रदेश के उत्तरी राज्य में स्थित मनाली (manali) भारत का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है अपनी प्राकृतिक सुंदरता ,एडवेंचर एक्टिविटीज और सुखद जलवायु के लिए जाना जाने वाला मनाली दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस आर्टिकल में हम आपको मनाली के विभिन्न tourist attractions (टूरिस्ट अट्रैक्शंस) के बारे में बताने वाले हैं तो artical (आर्टिकल) को last तक अवश्य पढ़े।

Manali tourism


जियोग्राफी एंड क्लाइमेट ऑफ मनाली (Geography and Climate of Manali):



मनाली ब्यास नदी घाटी में समुद्र तल से 2,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह 6.5 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है। मनाली का मौसम पूरे साल भर बहुत ही सुखद रहता है, गर्मियों में यहां का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच में और सर्दियों में 0 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है । मनाली में मानसून का मौसम जुलाई से सितंबर तक का होता है, जिसमें मध्यम वर्षा होती है।


Manali tourist attraction:


रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass manali) - 

यह 3,978 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर पहाड़ी दर्रा, है यह कुल्लू घाटी को लाहौल और स्पीति घाटीओं को जोड़ता है यह समुद्र तल से 3,978 मीटर( 13,0 50 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और मनाली में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

Rohtang Pass manali




दर्रा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और विशेष रूप से गर्मियों के महीनों के दौरान रोमांच और उत्साही लोगों के लिए लोकप्रिय स्थान है। यहा पर tourist ट्रैकिंग, skiing (स्कीइंग) और  माउंटेन बाइकिंग (mountains biking) जैसी गतिविधियों (activities) का आनंद ले सकते हैं, दर्रा लाहौल और स्पीति के दुर्गम और उबड़ खाबड़ रास्तों का भी प्रवेश द्वार है जो अपने प्राचीन मठों आश्चर्यजनक परिदृश्य और अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाता है।


इसकी ऊंचाई और मौसम की स्थिति को देखते हुए दर्रा मई  से नवंबर तक ही खुला रहता है। रोहतांग दर्रे की सड़क अक्सर जोखिम भरी होती है और इसके लिए कौशल ड्राइविंग की आवश्यकता होती हैं तो आगंतुकों सलाह दी जाती है कि वह अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किसी भी स्थानीय ड्राइवर को किराए पर ले या गाइड ले।

सोलंग घाटी slogan Valley


मनाली ( manali) से 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह एक खूबसूरत घाटी है जो अपनी स्कीइंग ढलानों (skiing slopes), पैराग्लाइडिंग (paragliding) और अन्य एडवेंचर गतिविधियों के लिए जानी जाती है। यह एक एडवेंचर एक्टिविटी  (adventure activities hub) हब भी है जो पूरी दुनिया भर के एडवेंचर के शौकीन लोगों को अपनी और आकर्षित करती है।

Slogan Valley in Manali



स्लोगन वैली (slogan Valley) का एक मुख्य आकर्षण स्कीइंग ढलान(skiing slopes) है ।   घाटी के इस क्षेत्र में कुछ बेहतरीन स्कीइंग ढलान है जो tourists  को अपनी ओर आकर्षित  करते हैं।  घाटी में अन्य लोकप्रिय adventure activities पैराग्लाइडिंग, jorbing स्नोबोर्डिंग और माउंटेन बाइकिंग शामिल है


साहसिक गतिविधियों (adventure activities )के अलावा स्लोगन वैली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जानी जाती हैं आगंतुक मीडोज के माध्यम से इत्मीनान से घूमने का आनंद ले सकते हैं
प्राकृतिक गर्म waterfalls में नहाने का मजा ले सकते हैं या बस आराम कर सकते हैं और आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।


सर्दियों के महीनों में घाटी विशेष रूप से सुंदर होती है जब यह बर्फ की मोटी चादर से ढकी होती है winter games और adventure activities के लिए लोकप्रिय हैं।


स्लोगन घाटी (slogan Valley) मनाली शहर से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है, और आगंतुक घाटी तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं। स्लोगन वैली घूमने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर तक है जब मौसम सुहावना होता है और घाटी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए खुली रहती है, हालांकि स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के रोमांच का अनुभव करने के लिए आगंतुक सर्दियों के महीने में भी घाटी की यात्रा कर सकते हैं।




हडिम्बा मंदिर Hidimba temple-


हिडिंबा मंदिर (Hadimba Temple) मनाली शहर में स्थित एक अनूठा मंदिर है। यह एक प्राचीन मंदिर है जो भारतीय महाकाव्य महाभारत के पांच पांडव भाइयों में से एक भीम की पत्नी हिडिम्बा देवी को समर्पित है। मंदिर एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और हर साल हजारों भक्तों द्वारा इसका दौरा किया जाता है।

Hadimba Temple in Manali




मंदिर घने देवदार के जंगल के बीच स्थित है ,और एक विशाल चट्टान के चारों और बनाया गया है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह स्वयं हिडिम्बा देवी की अभिव्यक्ति है। मंदिर की वास्तुकला अद्वितीय है और इसमें जटिल लकड़ी की नक्काशी और डिजाइन है जो स्थानीय शैली के विशिष्ट है।


मंदिर की देवी हडिंबा देवी हैं जिन्हें पत्थर की मूर्ति के रूप में पूजा जाता है। मंदिर में गणेश, दुर्गा और अन्य हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां भी है । मंदिर हरे-भरे हरियाली से गिरा हुआ है और शांत वातावरण ध्यान और आत्म निरीक्षण के लिए एकदम सही है।


हिडिम्बा मंदिर (Hadimba Temple) आगंतुकों के लिए साल भर खुला रहता है ,और यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर तक गर्मियों के महीनों के दौरान होता है। मंदिर में दशहरा के त्यौहार के दौरान विशेष रूप से भीड़ होती है जिसे इस क्षेत्र में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। आगंतुक आसपास के क्षेत्र का भी पता लगा सकते हैं जो अन्य मंदिरों और दर्शनीय स्थलों का घर है।


Manu Temple (मनु मंदिर):


 मनु मंदिर ( Manu Temple) मनाली शहर में स्थित एक लोकप्रिय मंदिर है, यह ऋषि मनु को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है जिसे हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार दुनिया का निर्माता माना जाता है। मंदिर व्यास नदी के तट पर स्थित है और तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए समान रूप से लोकप्रिय हैं।

Manu Temple in Manali




मंदिर पारंपरिक हिमाचली शैली की वास्तुकला जटिल लकड़ी की नक्काशी और डिजाइनों से बनाया गया है। मंदिर के देवता भगवान मनु हैं जिनकी दुनिया बनाने में उनकी भूमिका के लिए भक्तों द्वारा पूजा की जाती है, मंदिर में अन्य हिंदू देवी दवताओं की मूर्तियां भी हैं।


ऐसा माना जाता है कि मनु मंदिर(Manu Temple) दुनिया का एकमात्र  मंदिर है ,जो ऋषि मनु को समर्पित है।  हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार मनु उस महान बाढ़ से बच गए थे जिसने पूरी दुनिया को नष्ट कर दिया था और मनु को मानव जाति का पिता माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ऋषि ने इसी स्थान पर ध्यान किया था और इसीलिए भगवान मनु के सम्मान में मंदिर का निर्माण किया गया।

मनु मंदिर (Manu Temple) पूरे वर्ष आगंतुकों के लिए खुला रहता है, और यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर तक गर्मियों के महीनों के दौरान होता है। मंदिर में मनु ऋषि जयंती के त्यौहार के दौरान विशेष रूप से भीड़ होती है ,जो ऋषि मनु के सम्मान में मनाया जाता है। आगंतुका आसपास के क्षेत्रों का भी पता लगा सकते हैं जो कई अन्य मंदिरों और दर्शनीय स्थलों का घर है।



वशिष्ट हॉट स्प्रिंग्स (VashishtHotSprings):

 मनाली से 3 किलोमीटर दूर स्थित एक प्राकृतिक गर्म पानी का झरना है, जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है।

Hot Springs Vashisht waterfalls in Manali



गर्म पानी के  झरने व्यास नदी के तट पर स्थित है, और हरे-भरे हरियाली से  घिरे हुए हैं जो एक  शांत वातावरण प्रदान करते हैं। कहा जाता है कि  गर्म झरने के पानी में सल्फर सहित उच्च स्तर के खनिज होते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि यह विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के लिए चिकित्सा लाभ देता है।

आगंतुक  गर्म झरनौ  में डुबकी लगा सकते हैं और गर्म पानी में आराम कर सकते हैं । जिसके बारे में कहा जाता है कि इसका शरीर और दिमाग पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है  , गर्म पानी के झरने अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए जाने जाते हैं और कई लोग इसके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के कारण साइट पर जाते हैं। भगवान राम और भगवान शिव के गर्म  के झरनौ के आसपास कहीं मंदिर हैं। 

गर्म झरना के अलावा,वशिष्ठ अपने प्राचीन मंदिर और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। आगंतुक शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों का पता लगा सकते हैं, ट्रैकिंग या लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं , या बस शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद ले सकते हैं। वशिष्ट मनाली शहर से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है और आगंतुक शहर तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, या सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं।

वशिष्ठ गर्म पानी के झरने की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर तक है। जब मौसम सुहावना होता है और गर्म पानी का झरना आगंतुकों के लिए खुला रहता है, हालांकि आगंतुक सर्दियों के महीने में भी गर्म पानी के झरने में डुबकी लगाने के अनोखे रोमांच का अनुभव करने के लिए भी जा सकते हैं ।

तिब्बती मठ- 

मनाली कहीं तिब्बती मठ का घर है, जिसमें गढ़न थेक्छोक्लिंग गोम्पा भी शामिल है जो अपने खूबसूरत भित्तिचित्रों और थंगकाओं के लिए जाना जाता है।


Tibati matha in Manali



एडवेंचर गतिविधियां (adventure activities in Manali)- 


मनाली में ट्रैकिंग, राफ्टिंग और पर्वतारोहण जैसी कहीं एडवेंचर गतिविधियां उपलब्ध है ,जो इसे adventure enthusiast( साहसिक उत्साही) लोगों के लिए लोकप्रिय स्थान बनाती है।

Some other things do in Manali  (कुछ और चीजे जो  आप मनाली में कर सकते है):


ओल्ड मनाली में घूमे (walk through old manali)-


ओल्ड मनाली अपनी प्राकृतिक वास्तुकला cafes और दुकानों के लिए जाना जाने वाला शहर का एक विचित्र और आकर्षक हिस्सा है।

Old Manali visit



Trek to  Beas   Kund  -


व्यास कुंड हिमालय पर्वत में स्थित एक हिमनदी झील है  ,Beas कुंड का ट्रैक  साहसिक उत्साही  लोगों के लिए लोकप्रिय गतिविधि हैं,  और आसपास के पहाड़ों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है।

Trekking to Beas Kund Manali



River rafting (रिवर राफ्टिंग)-


व्यास नदी में रिवर राफ्टिंग मनाली में  एक लोकप्रिय गतिविधि है, और आगंतुक सुंदर दृश्यों के बीच   river rafting  करने के रोमांच का आनंद ले सकते हैं।


River rafting in Manali



 स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले ( enjoy local cuisine) -


 मनाली अपने स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों के लिए जाना जाता है जिसमें हिमाचली व्यंजन जैसे  धाम, sidu और छा गोश्त शामिल हैं । आगंतुक इन व्यंजनों को स्थानीय रेस्त्रां और कैफे में  टेस्ट कर सकते हैं।


Famous food of Manali



नगर  castle  पर जाए (visit naggar castle)-


नगर कैसल (naggar castle) मनाली के पास स्थित एक प्राचीन महल है , और अपने आश्चर्यजनक वास्तुकला और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाना जाता है।

Naggar Castle of Manali



संस्कृति और परंपरा  ( cluture and traditions of Manali):



मनाली एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है । मनाली की आबादी विभिन्न धर्मों हिंदू ,बौद्धों और मुसलमानों का अनूठा मिश्रण है मनाली की पारंपरिक पोशाक हिमाचली पोशाक है, जो त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान पहने जाने वाली एक रंगीन और जीवंत पोशाक है । दशहरा और दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान प्रसिद्ध "नट्टी "नृत्य के साथ मनाली का संगीत और नृत्य भी  अद्वितीय है।

Cluture and traditions of Manali



मनाली कैसे पहुंचे (how to Reach Manali):



मनाली सड़क, वायु और रेल द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डा भुंतर हवाई अड्डा है ,जो मनाली से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों से नियमित उड़ानें हैं । निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है ,जो मनाली से 162 किलोमीटर दूर स्थित है और भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। जोगिंदर नगर से आप मनाली के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं । मनाली सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे आसपास के शहरों से नियमित बस और टैक्सी सेवाएं उपलब्ध है।

निष्कर्ष conclusion:


मनाली एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो प्राकृतिक सुंदरता एडवेंचर गतिविधियों और सांस्कृतिक विरासत का एक अनूठा मिश्रण है । हिमालय की गोद में एक शांतिपूर्ण पलायन की तलाश कर रहे किसी भी व्यक्ति को यहां पर अवश्य जाना चाहिए। आज ही अपनी मनाली की यात्रा की योजना बनाएं और इस खूबसूरत हिल स्टेशन की सुंदरता में डूब जाए।


Your queries about manali-


Is it best time to visit Manali?
Can we cover Manali in 2 days?
Which month is Manali crowded?
In which month Manali has snow?
What is off season in Manali?
For which Manali is famous?
Which food is special in Manali?
How to reach Manali by air?
Can I go to Manali by train?
Things do in Manali. 
Is it safe to travel to Manali now?
Which is the nearest airport to Manali?
Which station is nearest to Manali?
Which is the nearest flight to Manali?
How to reach Delhi to Manali by air?
Is there any direct train to Manali?
Which city is closer to Manali?
Which transport is best for Manali?
How to go Manali from Chandigarh by train?
How to travel in Manali city?

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.