Header Ads

The Ant and the Grasshopper story in hindi

    टिड्डा और चींटी की कहानी||The Ant and the Grasshopper story 



 ये  कहानी हैं  एक hardworking ant की  जो अपना सारा समय गर्मियों में खाना इकठ्ठा करने में बिताती है( spends all summer gathering food)  जबकि एक आलसी टिड्डा पूरे दिन गाना गाता और डांस करता रहता है (while the lazy grasshopper sings and dances).  जब बारिश आती है तब  चीटियां अपना समय खुशी से बिताती है और टिड्डा भूखे मरता है (rains comes, the ant has plenty to eat while the grasshopper goes hungry).






एक समय की बात है, जब एक चींटी खेत में अपने घर को बनाने के लिए काम कर रही थी। वह बीती गर्मी के दौरान खेत में अपने लिए खाने की भरपूर मात्रा इकट्ठा करती रहती थी।

दूसरी ओर, एक तमाशबीन टिड्डा बीती गर्मी के मौसम में गाने गाता और नृत्य करता रहता था। वह किसी भी चीज पर ध्यान नहीं देता था।

चींटी ने देखा कि टिड्डे को खाने के बारे में कुछ चिंता नहीं है। चींटी ने उससे कहा, "बच्चा, आपको खाने का इंतजाम करना चाहिए। वर्षा ऋतु शुरू होने वाली है 

टिड्डा ने इस सलाह को नजरअंदाज कर दिया और अपने मस्ती में  गाना गाता रहा।

जब बारिश का मौसम आ गया तो  टिड्डे के पास कुछ खाने को नहीं था वो भूख से पीड़ित था । वह घबराया और चींटी के पास गया।  और वह उससे खाने के लिए कुछ माँगता है, लेकिन चींटी ने उसे इनकार कर दिया और कहा, "तुमने मेरी सलाह नहीं मानी। अब तुम खुद ही संभालो।"

अंत में, टिड्डा भूखे मर गया और चींटी ने अपना समय  खुशी से बिताया और अपनी ज़िन्दगी का आनंद उठाया।




इस कहानी से हमें यह सबक मिलता है कि हमें अपने जीवन के लिए नियमित रूप से काम करना चाहिए और समय - समय पर संचय करना चाहिए। अगर हम अपने काम और कर्तव्यों को नहीं उठाते  हैं तो हमारे पास कोई विकल्प नहीं होता, जब हमें आवश्यकता होती है। इसलिए, हमें समय का सदुपयोग करना चाहिए और  ताकि हम अपनी ज़िन्दगी का आनंद ले सके , बिना किसी असुविधा के।

 पंचतंत्र की कहानी-








कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.