Header Ads

Nilkantha Dham( नीलकंठ धाम )- poicha



नीलकंठ धाम poicha ||nilkantha Dham poicha 


नीलकंठ धाम स्वामीनारायण मंदिर पोइचा, गुजरात में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह एक सुंदर मंदिर परिसर है जो 25 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है। मंदिर 2013 में बनाया गया था और यह अपनी आश्चर्यजनक वास्तुकला और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है।

Nilkanth Dham poicha-Swaminarayan Temple





मंदिर परिसर को कमल के आकार में बनाया गया है और इसकी गुलाबी और सफेद संगमरमर की संरचना देखने लायक है। मंदिर में तीन मुख्य मंदिर हैं, एक भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है, एक राधा कृष्ण को और एक शिव पार्वती को। भगवान स्वामीनारायण का मुख्य मंदिर भगवान की सुंदर मूर्ति से सुशोभित है, जो शुद्ध संगमरमर से बना है और 11 फीट लंबा है।


Nilkanth Dham poicha-Swaminarayan Temple







मंदिर में एक ज्ञान मंदिर भी है, जो एक अद्वितीय पुस्तकालय है जिसमें पुस्तकों और धर्म आध्यात्मिकता और संस्कृति का विशाल संग्रह है। पुस्तकालय अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है और हिंदू धर्म के अध्ययन में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य जाना चाहिए।



मंदिर परिसर में यज्ञशाला, एक भोजन कक्ष और प्रार्थना कक्ष सहित कई अन्य सुविधाएँ भी हैं। यज्ञशाला एक ऐसा स्थान है जहाँ अग्नि अनुष्ठान किए जाते हैं, और प्रार्थना कक्ष वह स्थान है जहाँ भक्त आकर ध्यान कर सकते हैं। डाइनिंग हॉल सभी आगंतुकों को मुफ्त भोजन परोसता है और यह परंपरा है जिसका सभी स्वामीनारायण मंदिरों में पालन किया जाता है।





मंदिर परिसर हरे-भरे बगीचों और जल निकायों से घिरा हुआ है, जो इसके शांत वातावरण में चार चांद लगाते हैं। बगीचों में कई खूबसूरत फव्वारे और मूर्तियां हैं जो आंखों को सुकून देती हैं। मंदिर में एक सुंदर संगीतमय फव्वारा भी है, जो हर शाम आयोजित किया जाता है और इसे अवश्य देखा जाना चाहिए।

Nilkanth Dham poicha-Swaminarayan Temple




अंत में, नीलकंठ धाम स्वामीनारायण मंदिर पोइचा की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य जाना चाहिए। इसकी आश्चर्यजनक वास्तुकला, आध्यात्मिक महत्व और शांत वातावरण इसे आध्यात्मिक रिट्रीट या पारिवारिक सैर के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। तो, आज ही पोइचा की अपनी यात्रा की योजना बनाएं और नीलकंठ धाम स्वामीनारायण मंदिर की सुंदरता और आध्यात्मिकता का अनुभव करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.